विदाई समारोह पर भाषण

विदाई समारोह पर भाषण- दोस्तों अगर आप भी अपने स्कूल से पास आउट हो गए है या होने वाले है तब आपको एक विदाई समारोह पर भाषण याद करने की आवश्यकता होगी जिससे आप अपने स्कूल में अपना इम्प्रेशन बड़ा सकते है या अपने दोस्तों के साथ बितायी हुए अच्छे- बुरे पल के बारे में बता सकते है और अपने स्कूल के बारे में अच्छी-अच्छी बाते बता सकते है।

विदाई समारोह पर भाषण

विदाई समारोह पर भाषण

आदरणीय प्राचार्य, शिक्षक एवं शिक्षिकाएं, प्यारे जूनियर्स और मेरे प्रिय साथियों, आप सभी को शुभ संध्या ।

मैं आप सभी के सामने, इस विदाई समारोह में अपनी कक्षा की ओर से भाषण देना चाहता हूँ।

आज हमारा विदाई समारोह है और इस स्कूल में एक विद्यार्थी के रुप में हमारा आखिरी दिन भी है। वास्तव में, हमने इस स्कूल में, अपने प्रवेश लेने के समय से ही बहुत मस्ती की है। हमने यहाँ से अपनी 12वीं कक्षा पास की है और कुछ पेशेवर डिग्री प्राप्त करके अपने कैरियर के निर्माण के लिए कॉलेज में प्रवेश लेना पड़ेगा। हम सभी अध्यापकों के सहयोग को कभी नहीं भूल सकते। हमें अपने शिक्षकों और शिक्षिकाओं द्वारा सिखाये गए सभी शिष्टाचार हमेशा याद रहेंगे।

हम बहुत साल पहले इस स्कूल से जुड़े थे हालांकि, यह लगता है कि वह कल ही था जब हम इस स्कूल में आए थे और अलग होने का समय बहुत जल्दी आ गया। इस स्कूल का शैक्षिक वातावरण बहुत ही कड़ा, और प्रोत्साहित करने वाला है। हम इसे बहुत अधिक पसंद करते हैं। हमने अच्छी शिक्षा के साथ ही बहुत से अनुभव लिए हैं। मैं कुछ खुशनुमा पल आपके साथ साझा करना चाहता हूँ। मैं बचपन में बहुत शरारती था और आमतौर पर कक्षा में अपने मित्रों को परेशान किया करता था। तो भी, केवल मेरे कक्षा अध्यापक के पढ़ाने के तरीके से मेरा सारा बुरा व्यवहार अच्छे व्यवहार में बदल गया। मैं अपने सभी अध्यापकों का आभारी हूँ, जिन्होंने मुझे एक अच्छा विद्यार्थी बनाया।

मुझे आज भी, अपने मित्रों के साथ अपनी सभी अच्छी और बुरी यादें, याद हैं जैसे; तेज-तेज हसना, मजाक, उपन्यास पढ़ना, अपने मित्रों का छिपकर खाना खा लेना, सड़कों पर भागना, सीढियों पर दौड़ प्रतियोगिता करना, अपने दोस्तों का मिलकर मजाक बनाना, एक दूसरे के साथ मस्ती करना आदि। इस तरह की, ये सभी यादें मेरे लिए मूल्यवान हैं और हमेशा मेरे दिल में रहेंगी। स्कूल हमारे दूसरे घर की तरह था जहाँ हमें भविष्य के लिए तैयार किया गया। मुझे नहीं पता कि, मैं भविष्य में कभी अपने दोस्तों से मिल भी पाऊँगा या नहीं पर निश्चित ही उनसे सोशल मीडिया जैसे; फेसबुक, ई-मेल, ट्विटर, लिंक्ड़-इन, स्काईप और गूगल प्लस आदि के माध्यम से जुड़ा अवश्य रहूँगा।

धन्यवाद

इन्हे भी पढ़े-

Leave a Comment