जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी

जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी- दोस्तों आज के इस मोटिवेशनल पोस्ट में हम आपको जबरदस्त मोटिवेशन कहानी बताने वाले है की आप मजबूर हो जाओगे सक्सेस पाने के लिए, आपको कोई रोक नहीं पायेगा सक्सेस होने से। इस लेख में अंत तक बने रहिएगा और ध्यान से पढियेगा।

जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी
जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी

जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी

जब लाइफ आपको हिट करे तो बदले में आप भी लाइफ को हिट करो। जब जिंदगी आपको चुनौती दे आप हर चुनौती को स्वीकार करो। आप की हार इसमें नहीं है की जिंदगी में आपको ठोकर लगी और आप गिर गए।  गिरने में आपकी हार नहीं है आपकी हार तो गिरकर न उठने में है।

और जब गिर कर उठते है ना तो दर्द होता है जब कोई बड़ा फेलियर आता है तो मोटिवेशन गिर जाता है बुरी तरह से दर्द होता है।

दिल में जब किसी चीज को सिद्दत से चाहो और वो ना मिले लेकिन याद रखना की जब जब जिंदगी आपको गिराए तो गिरने के बाद क्या आपमें उठने की समता है?  क्या आप उठने की कोशिश भी कर रहे हो? क्या आप उस दर्द को उस हार को उस ठोकर को पी कर के आगे बढ़ने को तैयार हो अगर हां तो यही वो मूवमेंट है जब आप 99% लोगो से निकलकर 1% लोगो में आजाओगे।

फर्क नहीं पड़ता की आप ने कितना टाइम दिया कितनी एनर्जी लगाई कितने सैक्रिफाइस किये कितना पैसा लगाया जब लगा दिया है तो फिर पीछे नहीं हटना जितना है मतलब जितना है। बस इसके अलावा कोई ऑप्शन नहीं लाइफ आपको ठोकर मारकर गिराती जरूर है लेकिन लाइफ आपको कभी भी हराती नहीं है।

हारना हमारी चॉइस होती है हम खुद हार मानकर हार जाते है लेकिन जिंदगी हमे कभी भी हराती नहीं है आप किसी चीज के लिए दिल से मेहनत करो और वो आपको ना मिले ये हो सकता है लेकिन उसके बाद आप गिरकर फिर उठकर किसी चीज के लिए मेहनत करते हो बार बार मेहनत करते हो उसके बावजूद आपको सफलता ना मिले ऐसा हो ही नहीं सकता दोस्तों कुदरत कभी भी अन्याय नहीं करती।

अगर एक सिक्के को 10 बार उछाला जाये अगर मैं आपसे पुछु की 10 बार उछालने पर कितनी बार हेड आ सकता है और कितनी बार टेल तो आपका जवाब हो सकता है की 10 हेड आ सकता है या फिर 10 बार टेल लेकिन दोस्तों इतिहास में ऐसा हुआ ही नहीं की कभी भी 10 बार एक सिक्का उछालने पर 8 बार से ज्यादा हेड या टेल आया हो।

दोस्तों मैंने कहा ना कुदरत कभी भी अन्याय नहीं करती आप बार बार सफलता के लिए अलग अलग तरीके से अपनी पूरी जान डाल दो और आपको सफलता ना मिले ऐसा हो ही नहीं सकता कुदरत में अन्याय नहीं है बशर्ते आप हार ना मानो क्योकि यहाँ पर हार मानना मना है।

श्रेष्ठ वो है जिसका दिल टुटा हो सपने भी टूटे हो अपने भी रूठे हो लेकिन फिर भी वो कहे मैं हार नहीं मानूंगा मैं आगे बढ़ता रहूँगा इंसान को उम्र थका नहीं सकती ठोकरे गिरा नहीं सकती अगर जिद हो जितने की तो हार भी हरा नहीं सकती” और हमेशा ये याद रखना की कमजोर आप नहीं बल्कि आपका वक्त है और वक्त सबका बदलता है। आप बस अपना कर्त्तव्य, कर्म करते जाओ जीत आपकी तय है।

जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी छोटी सी

जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी
जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी छोटी सी

एक बार की बात है एक छोटे से गांव में एक आदमी रहता था उसके घर के पास में एक पहाड़ था जहा पर वो रोज सुबह जाता उस पहाड़ पर वह थोड़ी देर के लिए बैठता फिर वापस आ जाता।

तो रोज की तरह वह सुबह सुबह जा रहा था पीछे छे उसका छोटा सा बेटा आया उसने आकर के उसका हाथ पकड़ लिया और कहा की मैं भी आज आपके साथ चलूँगा।

उसने पहले तो उसको थोड़ा समझाया और मना किया कहा की जो रास्ता है वह बहुत ही छोटा है और चढ़ाई बहुत ज्यादा है तो तुम मेरे साथ नहीं चल पाओगे लेकिन फिर जब उस बेटे ने जिद करी तो पिता मान गया तो दोनों पहाड़ पर चढ़ने लगे।

पिता ने बेटे का हाथ कस के पकड़ा हुआ था लेफ्ट साइड में पहाड़ थे और राइट साइड में खाई थी रास्ता बहुत ही छोटा था और वो पहाड़ की छोटी पर पहुंचने वाले थे।

तभी रस्ते में एक बड़ा सा पथर आया क्योकि पिता उस रस्ते पर रोज आता था तो उसको पता था की वह पर पत्थर है तो वो साइड से निकल गया लेकिन जो बेटा था उसका ध्यान कही और था तो उसका घुटना जाकर के उस पत्थर में टकरा गया तो फिर उस बच्चे के मुँह से चीख निकली आह-आह-आह और जैसे ही वह चीखा उसकी आवाज उन पहाड़ो में गुजने लगी।

इससे पहले उस बच्चे ने अपनी आवाज की गुज कभी नहीं सुनी थी तो उसे समज नहीं आया की ये क्या हो रहा है वो अंदर से थोड़ा सा घबरा गया उसे लगा की शायद कही कोई है छुप कर के उसे कोई देख रहा है।

और उसका मजाक उड़ा रहा है फिर उस बच्चे ने बोला कौन हो तुम? फिर जब उस बच्चे ने इस गुज को सुना उस बच्चे को और भी गुस्सा आ गया उसे लगा की कौन है ये जो मेरा मजाक उड़ाए जा रहा है।

फिर उसने गुस्से से कहा मैं तुम्हे छोडूंगा नहीं और फिर जैसे ही उसने इस गुज को सुना वो घबरा गया उसके पिता समझ गए थे की क्या हो रहा है उसने अपने पिता का हाथ कस के पकड़ लिया और उनसे पूछा कौन है ये जो मुझे इतना तंग कर रहा है।

कौन है ये जो मुझे इतना डरा रहा है। तो उसके पिता थोड़ा सा मुस्कुराये उन्होंने खाई की तरफ देखा और जोर से बोला मैं तुमसे बहुत प्यार करता हु या सुनकर वो बच्चा हैरान हो गया उसे समझ नहीं आया की हो क्या रहा है की वही इंसान जो उसका मजाक उड़ा रहा है उसको तंग कर रहा है वो उसके पिता को बोल रहा है की मैं तुमसे बहुत प्यार करता हु?

तो उसके पिता ने अपने बेटे को देखा और समझ गए की उसके मन में क्या चल रहा है और फिर दोबारा उन्होंने बोला तुम बहुत अच्छे हो और ये सुनकर उनका बेटा भी थोड़ा मुस्कुराने लगा और पूछा अपने पिता से की ये क्या हो रहा है और फिर उसके पिता ने अपने बेटे को समझाया ये आवाज जो तुम सुन रहे हो ना ये किसी और की नहीं है ये तुम्हारी ही आवाज है।

जो की पहाड़ो में गुज रही है और तुम्हे अपनी ही आवाज सुनाई दे रही है जैसा तुम बोलते हो ठीक वैसा ही तुम्हे सुनाई देता है अगर तुम गुस्से से कुछ कहोगे तो जो पलट कर के आवाज आएगी उसमे भी गुस्सा होगा लेकिन तुम कुछ अच्छा कहोगे तो वो आवाज भी अच्छी होगी।

दोस्तों बिलकुल इसी तरह से हमारी जिंदगी में भी होता है जैसा तुम अपने मन में इस जिंदगी के बारे में सोचते हो ये जिंदगी तुम्हारे लिए बिलकुल वैसी ही हो जाती है अगर तुम मन ही मन अपने आप को ये बोलते रहोगे की मेरी जिंदगी तो बहुत ही बुरी है तो तुम्हारी जिंदगी बहुत ही बुरी हो जाएगी।

अगर तुम इस जिंदगी से प्यार करोगे तो तुम्हारी जिंदगी भी तुमसे प्यार करेगी ये बात उस बच्चे के दिमाग में घर कर गयी और फिर वो दोनों उस पहाड़ के चोटी पर गए लेकिन उस बच्चे के दिमाग में एक ही बात गुज रही थी फिर वो बच्चा खिलखिला के हँसा और उसने अपने दोनों हाथ खोले और अपनी पूरी ताकत से बोला मैं तुमसे बहुत प्यार करता हु।

इन्हे भी पढ़े- 

उम्मीद करता हु दोस्तों आपको जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी पसंद आयी होगी आपको ये लाइफ लेसन कैसे लगे कमेंट में जरूर बताना और अगर आपको और भी मोटिवेशनल कहानिया चाहिए तो कमेंट करिये मैं आपके लिए जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी लाने की कोशिश करूँगा और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजियेगा।

2 thoughts on “जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी”

Leave a Comment