अंतराष्ट्रीय वन दिवस पर भाषण

अंतराष्ट्रीय वन दिवस पर भाषण- वन हमारे प्राकृतिक जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं और हमारे जीवन को संतुलित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वन हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, प्राकृतिक आवास प्रदान करते हैं, और वनस्पति और जीवों के लिए एक सुरक्षित जगह के रूप में कार्य करते हैं।

दोस्तों आपको इस लेख में अंतराष्ट्रीय वन दिवस पर भाषण देखने को मिलेगा। अगर आप अपने स्कूल या कॉलेज के लिए अंतराष्ट्रीय वन दिवस पर भाषण ढूढ़ रहे थे तो आपके लिए ये पोस्ट है आप इस लेख को अंत तक जरूर पढियेगा।

अंतराष्ट्रीय वन दिवस पर भाषण

अंतराष्ट्रीय वन दिवस पर भाषण

सम्मानित प्रधानाचार्य, उप-प्रधानाचार्य, शिक्षकगण और मेरे प्रिय छात्रों – आप सभी को मेरी ओर से नमस्कार !

अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस पर के इस अवसर पर मैं आप सभी का दिल से स्वागत करती/करता हूँ। आज इस दिवस पर मैं आप सभी के बीच वनों की कटाई से सम्बंधित विषय पर कुछ अपने शब्दों में बोलने जा रहा हूँ।

आप सभी जानते हैं कि वनों की कटाई पेड़ और वन भूमि का सफाया करने के बारे में है जो हमारे पर्यावरण के लिए बेहद विनाशकारी है। यदि हम एक तरफ पेड़ों को लगाते हैं और दूसरी ओर उन्हें काटते हैं तो यह अभ्यास पूरी तरह से व्यर्थ है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए हमें पहले इस तरह की जघन्य गतिविधियों पर रोक लगानी होगी और मनुष्य को हमारी प्रकृति को नष्ट करने से रोकना होगा ।

अक्सर कई पेड़ काटे जा रहे हैं और मनुष्यों के स्वार्थी हितों के लिए जंगलों को नष्ट किया जा रहा है। लेकिन क्या हमें यह पता है कि हम सभी के लिए वन कितने महत्वपूर्ण हैं? आइए समझें कि किस तरह वन हमारे लिए फायदेमंद हैं: मिट्टी की खेती जल चक्र का विनियमन मिट्टी के कटाव की रोकथाम वातावरण में संतुलन बनाना हमें ऑक्सीजन देना जानवरों को प्राकृतिक आश्रय देना कार्बन डाइऑक्साइड और ऑक्सीजन के स्तर पर जांच रखना तापमान का विनियमन पेड़ की बीमारी को रोकना वनों को अक्सर इसलिए संरक्षित किया जाता है क्योंकि वे प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर हैं।

जब वन क्षेत्रों को नष्ट किया जाता है तो मिट्टी भी खराब हो जाती है और इस प्रक्रिया को मिट्टी का कटाव कहा जाता है। पेड़ कार्बन अनुक्रमण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब पेड़ सड़ जाता है या इसे जलाया जाता है तो उसमें मौजूद कार्बन वायुमंडल में गैसीय रूप, यानी कार्बन डाइऑक्साइड, के रूप में वापस चले जाते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कार्बन डाइऑक्साइड एक ग्रीनहाउस गैस है तो वनों की कटाई की प्रक्रिया ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ाती है । अफसोस की बात है कि उष्णकटिबंधीय वनों की कटाई विश्व ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन की दिशा में लगभग 20% योगदान देती है। अगर हम अपने पर्यावरण की ओर योगदान देना चाहते हैं और इसे हमारी अगली पीढ़ी के लिए संरक्षित करना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है।

बेशक कोई भी गैरकानूनी या अनैतिक गतिविधि यानी पेड़ों को काटना और वन भूमि का सफाया होने से रोका जाना चाहिए। पेड़ इस धरती पर जीवित प्राणियों को बनाए रखने में मदद करते हैं। उनसे न केवल हमें सब्जियां, फल, जड़ी बूटियां और पौधों तथा पेड़ों से बनी औषिधी मिलती है बल्कि मनुष्य को जीवित रहने के लिए सांस लेने हेतु शुद्ध हवा और ऑक्सीजन भी मिलती है।

तो आइए इस अभियान में प्रतिज्ञा लें कि हम अपने जीवन में अधिक से अधिक पेड़ लगाएंगे और साथ ही साथ हमारी प्राकृतिक संपत्ति के संरक्षण में भी मदद करेंगे। मैं यहां मौजूद सभी लोगों के सुझाव भी आमंत्रित करता हूं ताकि वे अपने विचारों को साझा करें और इस अभियान को सफल बना सकें।

धन्यवाद 

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट “अंतराष्ट्रीय वन दिवस पर भाषण” आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताये। लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

इन्हे भी पढ़े-

FAQs

विश्व वन दिवस क्यों मनाया जाता है?

अंतराष्ट्रीय वन दिवस, जो प्रति वर्ष 21 मार्च को मनाया जाता है, पृथ्वी के वनों और वनस्पति संरक्षण के महत्व को जागरूक करने और लोगों को वनों के संरक्षण के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन का महत्व वनों के महत्व को बढ़ाने और वनों के संरक्षण की जरूरत को समझाने में होता है, और यह वनों के सुरक्षित रखने के लिए जागरूकता फैलाने का माध्यम बनता है।

अंतराष्ट्रीय वन दिवस 2023 की थीम क्या थी?

अंतराष्ट्रीय वन दिवस 2023 की थीम को सयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी किया जाता है। अंतराष्ट्रीय वन दिवस 2023 की थीम “वन और स्वस्थ्य” रखा गया था। अच्छा स्वस्थ्य वनो से जुड़ा हुआ है।

अंतराष्ट्रीय वन दिवस कब और क्यों स्थापित किया गया था?

अंतराष्ट्रीय वन दिवस को प्रतिवर्ष 21 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन 1971 में “वन और वनस्पति संरक्षण के लिए विश्व मानव जोड़ते हैं” के उद्देश्य से स्थापित किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य पृथ्वी के वनों और वनस्पति के महत्व की जागरूकता बढ़ाना, उनके संरक्षण को प्रोत्साहित करना, और प्राकृतिक वनस्पति की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है।

वनो का क्या महत्व है?

वनों का महत्व अत्यधिक है क्योंकि वे हमारे पार्थिव जीवन के लिए अनमोल हैं। वनेश्वरीय क्षमता के साथ, वे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, वायुमंडल को शुद्ध करने में मदद करते हैं, जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित करते हैं, और वन्य जीवों के आवास के रूप में कार्य करते हैं। वनों के बिना, हमारे प्राकृतिक और आर्थिक जीवन में अत्यधिक असमंभव होता, इसलिए हमें वनों के संरक्षण का साथ देना और उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को समझना हमारी जिम्मेदारी है।

Leave a Comment